BSc का Full Form क्या होता है BSc ka full form kya hai

What is the full form of BSc?

क्या आपको पता है की BSc का Full Form क्या होता है BSc ka full form kya hai? आज, जब 12वीं कक्षा के बाद अध्ययन करने के लिए कोर्स चुनने की बारीआती है, तो आधे से ज़्यादा छात्र Engineering या MBBS की पढ़ाई करते हैं. इन दोनों पाठ्यक्रमों में हाल के वर्षों में काफी वृद्धि देखी गई है. अच्छे कॉलेजों में सीमित सीटों के साथ कड़ा Competition और कभी आवेदकों की दिनों दिन बढ़ती संख्या ने भी भारत के Top Engineering Colleges में वृद्धि देखी है

बहुत सारे छात्र एक Average College में Engineering या MBBS की पढ़ाई करने के बेहतर एक अच्छे विश्वविद्यालय से बीएससी कोर्स करना उपयुक्त मानते है . BSC की डिग्री के बाद छात्र अपने कैरियर की संभावनाओं से अनजान होते हैं और उनमें से कई छात्रों को तो यह भी लगता है कि कोर्स में कुछ भी नहीं है. यह इन गलत धारणाओं के कारण है कि हाल के दिनों में पाठ्यक्रम की छवि को नुकसान पहुंचा है. तो बिना देरी किये जानते हैं बीएससी का फुल फॉर्म क्या है? BSC ka full form kya hai?

बीएससी का पूरा नाम क्या है BSc ka pura naam kya hai?

BSc का Full Form होता है “Bachelor of Science” है. Bsc Science और Technology के क्षेत्र में तीन वर्षों की एक undergraduate academic degree है

यह 12 वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद Science के छात्रों के लिए एक लोकप्रिय शैक्षणिक डिग्री पाठ्यक्रम है. Bsc पाठ्यक्रम की अवधि एक देश से दूसरे देश में अलग हो सकती है. यह भारत में तीन साल का और अर्जेंटीना में पांच साल का कोर्स होता है.

B.Sc क्या होता है? Bsc kya hota hai?

जैसा की मैं पहले ही बता चूका हूँ B.Sc. विज्ञान से संबंधित विषयों में Graduation Level का पाठ्यक्रम है. छात्र केवल B.Sc. या B.Sc. (Hons.) पाठ्यक्रम के बीच चयन कर सकते हैं. Information Technologyऔर Computer के क्षेत्र में रुचि रखने वाले छात्र B.Sc. (Computer Science / IT) के विकल्प का चयन कर सकते हैं.

Bsc के  Syllabus में PCM, भौतिकी (Physics), गणित (Mathematics), रसायन विज्ञान(Chemistry), प्राणी विज्ञान (Zoology), जीव विज्ञान(Biology), सांख्यिकी(Statistics) और गृह विज्ञान(Home science) जैसे विषय सम्मिलित होते हैं.

Professional BSc. Course के अंतर्गत आते हैं animation, agriculture, aquaculture, bioinformatics, biochemistry, genetics, computer science, technology, fashion, electronics, multimedia, physiotherapy, psychology और कई अन्य subjects को कवर करते हैं.

Tags

Related Articles

Back to top button
Close